Recent Posts

Archive

Tags

No tags yet.

क्या Golden Ratio  /  Fibonacci Sequence ब्रह्मांडीय आंकड़ा (UNIVERSAL NUMBER)  पूरे ब्रह्माण्ड में ब

क्या Golden Ratio / Fibonacci Sequence ब्रह्मांडीय आंकड़ा (UNIVERSAL NUMBER) पूरे ब्रह्माण्ड में बसा हैं?-

06 FACTS;-

1-Fibonacci Sequence को Golden Ratio के नाम से भी जाना जाता है।Golden

Ratio /Fibonacci Sequence ने सदियों से गणितज्ञों,कलाकार, डिजाइनर और वैज्ञानिकों को मोहित किया है। प्रकृति में अपनी सर्वव्यापकता और अद्भुत कार्य क्षमता जैसे मूलभूत गुणों से इसके महत्व का पता चलता है।

2-Fibonacci Sequence बढ़ते जाते नंबरों का एक सेट हैं. यह कुछ इस तरह से शुरू होता हैं : 0, 1, 1, 2, 3, 5, 8, 13, 21, 34, 55,… हमेशां के लिए चलता ही रहता हैं.इस श्रृंखला की पहली दो संख्या 0 और 1 है। अगली संख्या पता करने के लिए पिछले दोनों संख्यायों को जोड़ देना होता है।0, 1, 1, 2, 3, 5, 8, 13, 21...स्वर्ण चतुर्भुज वह है जिसका लम्बाई और चौड़ाई का अनुपात 1+5√2≈1.618 , हो। 1.618 अनुपात को हम स्वर्ण अनुपात कहते है।फिबोनाची श्रृंखला में जैसे जैसे हम आगे बढ़ते जायेंगे वैसे वैसे दो लगातार संख्याओं का अनुपात स्वर्ण अनुपात ( ≈1.618) के करीब आता जायेगा।

3-प्रत्येक नंबर जो पहले आता है दो नंबरों का योग है. यह एक सामान्य पैटर्न हैं,लेकिन यह ब्रह्मांड के लिए एक तरह का प्रणाली नंबर में निर्मित पैटर्न प्रतीत होता हैं. तीन से विभाजित पांच 1.666 है. पांच से विभाजित आठ 1.6 है. आठ से विभाजित तेरह 1.625 है. तेरह से विभाजित इक्कीस 1.615 है. यह श्रृंखला चलती ही रहती हैं. यानि की 1.6 Golden Ratio नंबर हैं.

4-यूनानियोंने इसे Golden Rectangle के निर्माण के लिए 1.618 अनुपात का इस्तेमाल किया। यह सबसे गणितीय सुंदर संरचना माना जाता है, और अक्सर वास्तुकला में इस्तेमाल किया जाता हैं. पिरामिडो का निर्माण भी इसके आधार पर ही किया गया था. Golden ratio के मुताबिक चहेरे वाले लोग सुन्दर होते हैं.इन्सान के DNA में भी Golden Ratio पाया गया हैं.

5-Golden ratio प्रकृति और विज्ञान के सभी रूपों में प्रकट होता है. यह हर रोज हमारे आसपास के जीवन में दिखाई देता हैं....

1)इंसानी चहेरे में 2)आकाशगंगाएं 3)चक्रवात 4)shells में 5)पेड़ों की शाखाओं में 6)बीज के अन्दर 7)फूलों की पंखुड़ियों में 6-इन सब के अलावा और भी चीजों में यह पाया जाता हैं। हम इसे भगवान का अस्तित्व होने का इशारा मान सकते हैं। क्योंकि यह छोटी से छोटी चीज़ को लेकर बड़ी से बड़ी चीज़ में उपस्थित हैं। अगर यह एक संयोग हैं तो वह भी बहुत निराला कहा जाएगा। Golden Ratio हम ब्रह्मांडीय आंकड़ा (UNIVERSAL NUMBER) भी कह सकते है। यह पूरे ब्रह्माण्ड में बसा हैं। ज्यादातर चीज़े इसके मुताबिक ही बनी हैं।

Golden Ratio का वास्तविक जीवन में क्या प्रयोग हैं ?-

05 FACTS;-

1-इसका वास्तविक जीवन में बहुत उपयोग है। उदाहरण के लिए

पेंटिंग में यह स्पाइरल आपको प्रकृति में हर जगह देखने को मिलेगा।

जैसे मशहूर मोना लिसा की पेंटिंग जो डा विन्ची ने बनाई थी।

2-शेयर बाजार में जो लोग भी शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं उन लोगों को शायद इसका पता हो। जब किसी भी स्टॉक का भाव गिरता है तो वापस उठते समय किन मूल्यों पर ध्यान देना है यह फिबोनाची श्रंखला से गणना करते हैं।

3-बिल्डिंग और आर्किटेक्चर से भी इसका...प्राकृत बहुत गहरा सम्बन्ध है। आप ताजमहल का उदाहरण ले सकते हैं ।

4-इस श्रंखला के नंबर और अनुपात मानव शरीर में पाए जाते हैं।चेहरे की सुंदरता से भी

इसका सम्बन्ध है। इस चेहरे में आपको हर जगह यही श्रृंखला और स्वर्ण अनुपात मिलेगा।

5-अगर कोई फोटोग्राफी का शौक़ीन है तो उनको मालुम होगा की फोटो लेते वक्त स्वर्ण अनुपात का ध्यान देना चाहिए। इससे लोगों को तस्वीर अच्छी लगती है।

अगर इसको संक्षेप में कहें तो इस श्रंखला के वास्तविक जीवन में बहुत से प्रयोग हैं। स्टॉक मार्किट से लेकर पेंटिंग ,ताजमहल तक ;हर जगह इसका प्रयोग कर सकते हैं।

....SHIVOHAM...

'