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क्या 'सार' हैं''योगसूत्रो '' का ?- PART-03


योगसूत्र/'योगसार';-

1-''जीवन ऊर्जा है ''।

2-''शक्ति /ऊर्जा, के दो आयाम हैं --अनस्तित्व, अस्तित्व।''शक्ति अस्तित्व और अनस्तित्व में डोलती रहती है।

3-''द्वंद्व के बीच शक्ति का विस्तार है''।

4-''ऊर्जा संयुक्त है, ऊर्जा एक परिवार है; सारा जगत एक प्रवाह है।''जगत में कुछ भी असंबंधित नहीं है।

योग का पहला सूत्रः-

07 FACTS;-

1-योग का पहला सूत्र है कि ''जीवन ऊर्जा है,शक्ति है,'' 'लाइफ इज एनर्जी'।बहुत समय तक विज्ञान सोचता था कि जगत पदार्थ है, मैटर है। लेकिन योग ने विज्ञान की खोजों से हजारों वर्ष पूर्व से यह घोषणा कर रखी थी कि 'पदार्थ 'असत्य है, एक झूठ है, एक इल्यूजन है, एक भ्रम है। भ्रम का मतलब यह नहीं ..'कि नहीं है'। भ्रम का मतलबहै..जैसा दिखाई पड़ता है वैसा नहीं है और जैसा है वैसा दिखाई नहीं पड़ता है। 2-अठारहवीं सदी में वैज्ञानिकों की घोषणा थी कि आत्मा का कोई अस्तित्व नहीं है, पदार्थ ही सब कुछ है। लेकिन विगत वर्षों में ठीक उलटी स्थिति हो गई है। विज्ञान को कहना पड़ा ...कि पदार्थ है ही नहीं, सिर्फ दिखाई पड़ता है। ऊर्जा ही सत्य है, शक्ति ही सत्य है। लेकिन शक्ति की तीव्र गति के कारण पदार्थ का भास होता है। 3-परन्तु दीवालें दिखाई पड़ रही हैं एक, अगर निकलना चाहेंगे तो सिर टूट जाएगा। कैसे कहें कि दीवालें भ्रम हैं? स्पष्ट दिखाई पड़ रही हैं, उनका होना है। पैरों के नीचे अगर जमीन न हो तो आप खड़े कहां रहेंगे? वास्तव में ,विज्ञान इस अर्थों में नहीं कहता है कि पदार्थ नहीं है। अर्थ यह है कि जो हमें दिखाई पड़ रहा है, वैसा नहीं है। 4-अगर हम एक बिजली के पंखे को बहुत तीव्र गति से चलाएं तो उसकी तीन पंखुड़ियां दिखाई पड़नी बंद हो जाएंगी। क्योंकि पंखुड़ियां इतनी तेजी से घूमेंगी कि उनके बीच की खाली जगह आंख की पकड़ में आए, इसके पहले कि आप देख पाएं, भर जाएगी।आप गिनती करके नहीं बता सकेंगे कि कितनी पंखुड़ियां हैं। अगर और तेजी से घुमाया जा सके तो आप पत्थर फेंक कर पार नहीं निकाल सकेंगे, पत्थर इसी पार गिर जाएगा।

5- अगर उतनी तेजी से बिजली के पंखे को घुमाया जा सके, जितनी तेजी से परमाणु घूम रहे हैं,तो आप मजे से उसके ऊपर बैठ सकते हैं, और आप गिरेंगे नहीं। आपको पता भी नहीं चलेगा कि पंखुड़ियां नीचे घूम रही हैं। क्योंकि पता चलने में जितना वक्त लगता है, उसके पहले नई पंखुड़ी आपके नीचे आ जाएगी। बीच के गैप /अंतराल का पता न चले तो आप मजे से खड़े रह सकेंगे।ऐसे ही हम खड़े हैं ..अभी भी। अणु तीव्रता से घूम रहे हैं, उनके घूमने की गति तीव्र है इसलिए चीजें ठहरी हुई मालूम पड़ती हैं। जगत में कुछ भी ठहरा हुआ नहीं है। और जो चीजें ठहरी हुई मालूम पड़ती हैं, वे सब चल रही हैं। 6-अगर वे चीजें ही चलती हुई होती तो भी कठिनाई न थी। जितना ही विज्ञान परमाणु को तोड़ कर नीचे गया तो उसे पता चला कि परमाणु के बाद तो फिर पदार्थ नहीं रह जाता, सिर्फ ऊर्जा कण, इलेक्ट्रांस रह जाते हैं, विद्युत कण रह जाते हैं। उनको कण कहना भी ठीक नहीं है, क्योंकि कण से पदार्थ का ख्याल आता है। इसलिए अंग्रेजी में एक नया शब्द उन्हें गढ़ना पड़ा, उस शब्द का नाम क्वांटा है। क्वांटा का मतलब हैः कण भी, कण नहीं भी; कण भी और लहर भी, एक साथ।

7- विद्युत की तो लहरें हो सकती हैं, कण नहीं हो सकते। शक्ति की लहरें हो सकती हैं, कण नहीं हो सकते। लेकिन हमारी भाषा पुरानी है, इसलिए हम कण कहे चले जाते हैं। ऐसे कण जैसी कोई भी चीज नहीं है। अब विज्ञान की नजरों में यह सारा जगत ऊर्जा का, विद्युत की ऊर्जा का विस्तार है।यही है योग का पहला सूत्र 'जीवन ऊर्जा है, शक्ति है'। योग का दूसरा सूत्र ;-

19 FACTS;-

1- ''शक्ति के दो आयाम हैं--एक अस्तित्व और एक अनस्तित्व''; एक्झिस्टेंस और नॉन-एक्झिस्टेंस।शक्ति अस्तित्व में भी हो सकती है और अनस्तित्व में भी हो सकती है।जब शक्ति, अनस्तित्व में होती है तो जगत शून्य हो जाता है और जब अस्तित्व में होती है तो सृष्टि का विस्तार हो जाता है।योग मानता है कि, जो भी चीज है, वह नहीं है और हो भी सकती है। जो भी है, वह न होने में भी समा सकती है। जिसका जन्म है, उसकी मृत्यु है। जिसका होना है, उसका न होना है। जो दिखाई पड़ती है, वह न दिखाई पड़ सकती है। 2-योग के अनुसार , इस जगत में प्रत्येक चीज दोहरे आयाम /डबल डायमेंशन की है। इस जगत में कोई भी चीज एक-आयामी नहीं है। हम ऐसा नहीं कह सकते कि एक आदमी पैदा हुआ और फिर नहीं मरा। कितना ही लंबा हो उसका जीवन , फिर भी हमें पूछना ही पड़ेगा कि 'कभी तो मरा होगा, कभी तो मरेगा'। ऐसा कंसीव करना, ऐसी धारणा भी बनानी असंभव है कि एक छोर हो जन्म का और दूसरा छोर मृत्यु का न हो। दूर हो, कितना ही दूर हो, अंतहीन मालूम पड़े दूरी, लेकिन दूसरा छोर अनिवार्य है।

3-एक छोर के साथ दूसरा छोर वैसे ही अनिवार्य है, जैसे एक सिक्के के दो पहलू अनिवार्य हैं। अगर एक ही पहलू का कोई सिक्का हो सके... तो असंभव मालूम होता है, यह नहीं हो सकता है। दूसरा पहलू होगा ही! क्योंकि एक पहलू होने के लिए ही दूसरे पहलू को होना पड़ेगा। जगत है, जगत नहीं भी हो सकता है। हम हैं, हम नहीं भी हो सकते हैं। जो भी है, वह नहीं हो सकता है। नहीं होने का यह मतलब नहीं है कि कोई दूसरे रूप में हो जाएगा। बिल्कुल नहीं भी हो सकता है। अस्तित्व एक पहलू है, अनस्तित्व दूसरा पहलू है। 4-सोचना कठिन मालूम पड़ता है कि नहीं होने से होना कैसे निकलेगा? होना, नहीं होने में कैसे प्रवेश कर जाएगा? लेकिन अगर हम जीवन को चारों ओर देखें तो हमें पता चलेगा कि प्रतिपल, जो नहीं है, वह हो रहा है; जो है, वह नहीं होने में खो रहा है।उदाहरण के लिए है ..हमारा सूर्य। यह रोज ठंडा होता जा रहा है। इसकी किरणें शून्य में खोती जा रही हैं। वैज्ञानिक कहते हैं कि चार हजार वर्ष तक और गरम रह सकेगा। चार हजार वर्षों में इसकी सारी किरणें शून्य में खो जाएंगी, तब यह भी शून्य हो जाएगा। 5-अगर शून्य में किरणें खो सकती हैं तो फिर शून्य से किरणें आती भी होंगी, अन्यथा सूर्यों का जन्म कैसे होगा? विज्ञान कहता है कि हमारा सूर्य मर रहा है, लेकिन दूसरे सूर्य दूसरे छोरों पर पैदा हो रहे हैं। वे कहां से पैदा हो रहे हैं..वास्तव में, वे शून्य से पैदा हो रहे हैं।वेद ,उपनिषद,बाइबिल आदि सभी बात करते हैं उस क्षण की.. जब कुछ नहीं था। जब कुछ नहीं था,तो नथिंगनेस ही थी। उस ना-कुछ से ...होना पैदा होता है और होना प्रतिपल ना-कुछ में लीन होता चला जाता है। अगर हम पूरे अस्तित्व को एक समझें तो इस अस्तित्व के निकट ही हमें अनस्तित्व को भी स्वीकार करना पड़ेगा। 6- प्रत्येक अस्तित्व के पीछे अनस्तित्व जुड़ा है।तो शक्ति के दो आयाम हैं..अस्तित्व और अनस्तित्व। ये शक्ति हो भी सकती है, नहीं भी हो सकती है और न में भी खो सकती है। इसलिए योग मानता है, सृष्टि सिर्फ एक पहलू है और प्रलय दूसरा पहलू है। ऐसा नहीं है कि सब कुछ सदा रहेगा; ये खोएगा भी, और शून्य भी हो जाएगा। फिर-फिर होता रहेगा, और खोता रहेगा। जैसे एक बीज को तोड़ कर देखें, तो कहीं किसी वृक्ष का कोई पता नहीं चलता। कितना ही खोजें, वृक्ष की कहीं कोई खबर नहीं मिलती। लेकिन फिर भी इस छोटे से बीज से वृक्ष आता जरूर है।

7-हमने कभी नहीं सोचा कि बीज में जो कभी भी नहीं मिलता है, वह कहां से आता है? और इतने छोटे से बीज में इतने बड़े वृक्ष का छिपा होना? फिर वह वृक्ष बीजों को जन्म देकर फिर खो जाता है। ठीक ऐसे ही पूरा अस्तित्व बनता है, खोता है। शक्ति अस्तित्व में आती है और अनस्तित्व में चली जाती है।अनस्तित्व को पकड़ना बहुत कठिन है। अस्तित्व तो हमें दिखाई पड़ता है। इसलिए योग की दृष्टि से, जो सिर्फ अस्तित्व को मानता है, जो समझता है कि अस्तित्व ही सब कुछ है, वह अधूरे को देख रहा है। और अधूरे को जानना ही अज्ञान है।

8-अज्ञान का अर्थ न जानना नहीं है, अज्ञान का अर्थ अधूरे को जानना है। जानते तो हम हैं ही, अगर हम इतना भी जानते हैं कि मैं नहीं जानता, तो भी मैं जानता तो हूं ही। जानना तो हममें है ही। इसलिए अज्ञान का अर्थ न जानना नहीं है। अज्ञानी से अज्ञानी भी कुछ जानता ही है।योग की दृष्टि में अज्ञान का अर्थ ..'आधे को जानना है'। वास्तव में, आधा सत्य असत्य से बदतर होता है। क्योंकि असत्य से छुटकारा संभव है, आधे सत्य से छुटकारा बहुत मुश्किल होता है। क्योंकि वह सत्य मालूम पड़ता है , प्रतीत भी होता है और सत्य होता भी नहीं।अगर पूरा का पूरा असत्य हो,तो उससे

छूटने में देर नहीं लगेगी। लेकिन अधूरा, आधा सत्य हो, तो उससे छूटना बहुत मुश्किल हो जाएगा। 9-एक कारण और भी है कि सत्य जैसी चीज आधी नहीं की जा सकती, आधी करने से मर जाती है। क्या आप अपने प्रेम को आधा कर सकते हैं? क्या आप किसी से ऐसा कह सकते हैं कि मैं तुम्हें आधा प्रेम करता हूं? या तो प्रेम करेंगे या नहीं करेंगे। आधा प्रेम संभव नहीं है।क्या आप ऐसा कह सकते हैं कि मैं आधी चोरी करता हूं? हो सकता है, आधे रुपये की चोरी करते हों। लेकिन आधे रुपये की चोरी पूरी ही चोरी है। लाख रुपये की चोरी भी पूरी चोरी है।चोरी आधी नहीं की जा सकती।वस्तुये आधी की जा सकती है ;लेकिन चोरी आधी नहीं हो सकती। 10-आधे का अर्थ ही यह है कि आप किसी भ्रम में हैं।तो योग कहता है, जो लोग सिर्फ अस्तित्व को देखते हैं, वे आधे को पकड़े हैं। और आधे को जो पकड़ता है, वह भ्रम में ,अज्ञान में जीता है। उसका दूसरा पहलू भी है। जो आदमी कहता है कि मैं जन्म तो लिया हूं, लेकिन मरना नहीं चाहता। वह आदमी आधे को पकड़ रहा है। दुख पाएगा, अज्ञान में जीएगा और कुछ भी करे, मौत आएगी ही, क्योंकि आधे को काटा नहीं जा सकता है। जन्म को स्वीकार किया है तो मौत उसका आधा हिस्सा है, वह साथ ही जुड़ा है। 11-जो आदमी कहता है, मैं सुख को ही चुनूंगा, दुख को नहीं। वह फिर भूल में पड़ रहा है। योग कहता है, तुम आधे को चुन कर ही गलती में पड़ते हो। दुख 'सुख' का ही दूसरा हिस्सा है। वह आधा हिस्सा है। इसलिए जो आदमी सुखी होना चाहता है, उस आदमी को दुखी होना ही पड़ेगा। जो आदमी शांत होना चाहता है, उसे अशांत होना ही पड़ेगा... कोई उपाय नहीं है।योग कहता है,आधे को छोड़ देना ही अज्ञान है। वह उसका ही हिस्सा है। 12-लेकिन हम कभी पूरे को नहीं देखते ।जो पहलू हमें दिखाई पड़ता है उसे हम पकड़ लेते हैं और दूसरे पहलू को इनकार किए चले जाते हैं। बिना यह समझे कि जब हमने आधे को पकड़ लिया है तो आधा पीछे प्रतीक्षा कर रहा है, मौजूद है, अवसर की खोज कर रहा है, जल्दी ही प्रकट हो जाएगा। योग कहता है कि ऊर्जा के दो रूप हैं। और जो दोनों ही रूप को समझ लेता है, वह योग में गति कर पाता है। जो एक रूप को, आधे को पकड़ लेता है, वह अयोगी हो जाता है। जिसको हम भोगी कहते हैं, वह आधे को पकड़े हुए आदमी का नाम है। जिसे हम योगी कहते हैं, वह पूरे को पकड़े हुए का नाम है। 13-योग का मतलब ही होता है--दि टोटल /जोड़। गणित की भाषा में भी योग का मतलब जोड़ होता है। अध्यात्म की भाषा में भी योग का मतलब होता है--इंटीग्रेटेड, दि टोटल, पूरा, समग्र। भोगी हम उसे कहते हैं जो आधे को पकड़ता और आधे को पूरा मान कर जीता है। योगी पूरे को जान लेता है, इसलिए फिर पकड़ता ही नहीं।वास्तव में, पकड़ने वाले सदा आधे को ही पकड़ने वाले होते हैं, पूरे को जानने वाला पकड़ता ही नहीं। जिसको यह दिखाई पड़ गया कि जन्म के साथ मृत्यु है, अब वह किसलिए जन्म को पकड़े? और वह मृत्यु को भी क्यों पकड़े? क्योंकि वह जानता है मृत्यु के साथ जन्म है।

14-जो जानता है कि सुख के साथ दुख है, वह सुख को क्यों पकड़े? और वह दुख को भी क्यों पकड़े, क्योंकि वह जानता है दुख के साथ सुख है। असल में वह जानता है, सुख और दुख एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। दो चीजें नहीं, एक ही चीज के दो आयाम हैं, दो डायमेंशन हैं। इसलिए योगी, पकड़ने के बाहर हो जाता है,Clinging के बाहर हो जाता है।ऊर्जा/ शक्ति के दो रूप हैं। और हम सब एक रूप को ही पकड़ने की कोशिश में लगे होते हैं।कोई जवानी को पकड़ता है, तो फिर बुढ़ापे का दुख पाता है। वह जानता ही नहीं कि जवानी का दूसरा हिस्सा बुढ़ापा है।वास्तव में, जवानी का मतलब है, बुढ़ापे की यात्रा।

15-बूढ़ा आदमी उतने जोर से बूढ़ा नहीं होता, जितने जोर से जवान बूढ़ा होता है। बूढ़ा आदमी धीरे-धीरे बूढ़ा होने लगता है, जवान तेजी से बूढ़ा होता है। जवानी का मतलब ही बूढ़े होने की ऊर्जा है। बूढ़े का मतलब बीत गई ,चुक गई जवानी की ऊर्जा है। एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। एक घर के बाहर का दरवाजा है, एक घर के पीछे का दरवाजा है।जन्म और मृत्यु, सुख और दुख; जीवन के सभी द्वंद्व--अस्तित्व-अनस्तित्व, आस्तिक-नास्तिक... वे भी आधे-आधे को पकड़ते हैं। इसलिए योग की दृष्टि में दोनों ही अज्ञानी हैं।

16-आस्तिक कहता है कि बस 'भगवान है'। आस्तिक सोच भी नहीं सकता कि 'भगवान का न होना' भी हो सकता है। लेकिन यह बड़ा कमजोर आस्तिक है, क्योंकि यह भगवान को नियम के बाहर कर रहा है। नियम तो सभी चीजों पर एक सा लागू है। भगवान अगर है तो उसका न होना भी होगा।नास्तिक उसके दूसरे हिस्से को पकड़े है। वह कहता है, भगवान नहीं है।लेकिन जो चीज नहीं है, वह हो सकती है। और इतने जोर से कहना कि नहीं है, इस डर की सूचना देता है कि उसके होने का भय है। अन्यथा,' नहीं है' कहने की कोई जरूरत नहीं है।

17-जब एक आस्तिक कहता है कि ''नहीं, भगवान है ही,'' और लड़ने को तैयार हो जाता है, तब वह भी खबर दे रहा है कि उसे भी भगवान के न होने का डर है। अन्यथा क्या बिगड़ता है.. कोई कहता है 'नहीं है 'तो कहे। आस्तिक लड़ने को तैयार है, क्योंकि वह भगवान का एक हिस्सा पकड़ रहा है। वह वही की वही बात है, चाहे अपना जन्म पकड़ो और चाहे भगवान का होना पकड़ो, लेकिन दूसरे हिस्से को इनकार किया जा रहा है।योग कहता है...दोनों हैं, होना और न होना साथ ही साथ हैं।

18-इसलिए योगी नास्तिक को भी कहता है कि तुम भी आ जाओ, क्योंकि आधा सत्य तुम्हारे पास है; आस्तिक को भी कहता है, तुम भी आ जाओ, क्योंकि आधा सत्य ही है तुम्हारे पास और आधे सत्य असत्य से भी

ज्यादा खतरनाक हैं।शक्ति/ऊर्जा अस्तित्व और अनस्तित्व में डोलती रहती है। और जहां शक्ति के पहाड़ उठते हैं, वहां शक्ति की खाइयां भी बन जाती हैं। और जहां अस्तित्व निर्मित होता है, वहां अनस्तित्व भी मौजूद होता है। 19-जहां सृष्टि होती है, वहां प्रलय भी होती है।सृष्टि के साथ प्रलय, होने के साथ न होना। सब चीजें जो होती हैं, न होने की यात्रा पर हैं। और जो नहीं हो गई हैं, वे होने की यात्रा पर वापस लौट रही हैं।सागर में आपने लहर देखी है... जो लहर ऊपर उठी है, वह गिरने की यात्रा पर है। और जो खाई उसके नीचे बन गई है, वह उठने की यात्रा पर है। सब चीजें प्रतिपल अपने से विपरीत में प्रवेश कर रही हैं। जिसे यह दिखाई पड़ जाता है, उसकी आकांक्षा, उसकी कामना, उसकी वासना तिरोहित हो जाती है।वह वासना छोड़ता नहीं है , वासना तिरोहित हो जाती है क्योंकि वासना चुनाव/च्वाइस का नाम है।

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इसका क्या अर्थ है कि- ''चेतन और अचेतन,एक ही अस्तित्व के--दो छोर हैं?''-

18 FACTS;-

1-''अस्तित्व के दो रूप हैं--एक जिसे हम 'चेतन 'कहते हैं और एक जिसे हम अचेतन कहते हैं।'' ये सूत्र समझ लेने जरूरी हैं, क्योंकि फिर इन्हीं सूत्रों के ऊपर योग की सारी साधना का भवन खड़ा होता है।हम समझ लेते हैं कि चेतना अलग और अचेतना अलग; शरीर अलग और आत्मा अलग।परन्तु ऐसी अलगता नहीं है। ठीक से समझें, तो आत्मा का जो हिस्सा इंद्रियों की पकड़ में आ जाता है उसका नाम 'शरीर' है और शरीर का जो हिस्सा इंद्रियों की पकड़ में नहीं आता ..उसका नाम 'आत्मा' है।दो रूप ही हैं, दो चीजें नहीं हैं। 2-चेतन और अचेतन, अस्तित्व के दो रूप हैं। एक पत्थर पड़ा है। वह है, लेकिन अचेतन है। आप उसके पड़ोस में खड़े हैं। आप भी हैं। होने में कोई फर्क नहीं है, दोनों का अस्तित्व है, लेकिन एक चेतन है और एक अचेतन है।लेकिन पत्थर चेतन बन सकता है और आप पत्थर बन सकते हैं ...कनवर्टिबल हैं। इसलिए तो आप गेहूं खा लेते हैं और खून बन जाता है। इसलिए तो आपके शरीर में लोहा जाता है और जीवंत हो जाता है।

3-अगर हम आदमी के शरीर का सब सामान निकाल कर बाहर टेबल पर रखें, तो कुछ रुपये से ज्यादा का सामान नहीं निकल सकता। थोड़ा सा लोहा है, अल्युमिनियम है, फास्फोरस है, तांबा है, ये सब चीजें निकलेंगी। और बड़ा हिस्सा तो पानी का है।लेकिन आदमी के भीतर होकर वे चेतन और जीवित हैं। हाथ को चोट लगती है तो पीड़ा उठती है। और यही हाथ का हिस्सा कल बाहर था और पीड़ा नहीं उठती थी। कल फिर बाहर हो जाएगा। 4-जिस जगह आप बैठे हैं, उस जगह कम से कम दस आदमियों की कब्र बन चुकी है। पूरी पृथ्वी पर जितने लोग अब तक हुए हैं, उन सबका अनुपात इतना है कि जहां भी हम खड़े हैं, उस जमीन की मिट्टी में, उस छोटे से एक वर्गफीट के हिस्से में.. कम से कम दस आदमियों का शरीर मिट्टी हो चुका है। वे दसों आदमी कभी जीवित थे, आज आपके पैर में धूल की तरह पड़े हैं। आज आप जीवित हैं और कल आप भी धूल की तरह पड़े होंगे। 5-चेतन और अचेतन, अस्तित्व के दो रूप हैं..परन्तु दो अस्तित्व नहीं हैं। एक अस्तित्व के ही दो रूप हैं;इसलिए कनवर्टिबल हैं, रूपांतरित हो सकते हैं। इसलिए चेतन से अचेतन आ सकता है और अचेतन चेतन में जा सकता है।प्रत्येक दिन हम यही कर रहे हैं।हम 'जड़ अचेतन' को भोजन बना रहे हैं और हमारे भीतर वह चेतन बनता जाता है। और प्रत्येक दिन हमारे भीतर से बहुत रूपों में मल निष्कासित हो रहा है और जड़ होता जा रहा है। आदमी इधर से अचेतन को लेता है, और वह भीतर चेतन होता जाता है।इस प्रकार चेतन और अचेतन भी दो चीजें नहीं हैं। 6- लेकिन नास्तिक कहते हैं, सिर्फ अचेतन ही है।उनको भी बड़ी मुश्किल पड़ती है समझाने में कि अगर सिर्फ अचेतन ही है तो फिर चेतन कहां से आता है..। मार्क्स जैसे नास्तिक कहते है कि चेतना कोई असली चीज नहीं है..यह तो एपि-फिनामिनन / बाइ-प्रोडक्ट है ;पदार्थ के मिलने-जुलने से पैदा हो गई घटना है। यह कोई वस्तु नहीं है, ईवेंट है।चार्वाक को कहना पड़ता है कि यह आदमी की चेतना वैसे ही है, जैसे पानवाला पान बनाता है, कत्था और चूना को लगाता है, और फिर जब आप पान खाते हैं तो लाल रंग पैदा हो जाता है। वह लाल रंग न तो अकेले चूने में है, न अकेले कत्थे में है, न अकेले पान में है। उन सबके मिलने से पैदा हो जाता है। वह संघट परिणाम है, वह बाइ-प्रोडक्ट है, वह एपि-फिनामिनन है। 7-तो नास्तिक को, चाहे चार्वाक हो या चाहे मार्क्स हो, उनकी भाषा में थोड़ा फर्क पड़ता है, बाकी उनकी कठिनाई यही है कि चेतना दिखाई तो पड़ती है, इसे समझाएं कैसे? तो एक ही रास्ता है उनके पास कि वे यह कहें कि अचेतन चीजों से मिल कर चेतना पैदा हो जाती है। लेकिन यह बड़ी अवैज्ञानिक बात है। और मार्क्स जैसे वैज्ञानिक होने का दावा करने वाले आदमी के मुंह में बिल्कुल शोभा नहीं देती। क्योंकि जिससे जो चीज पैदा होती है, वह उसमें कहीं न कहीं छिपी होनी चाहिए, अन्यथा पैदा नहीं हो सकती। 8-अगर पान में लाल रंग आ जाता है, तो माना कि एक-एक चीज में अलग वह नहीं था, लेकिन वह लाल रंग इन सबमें छिपा था, जुड़ कर प्रकट हुआ, अलग-अलग में दिखाई नहीं पड़ता था। आक्सीजन और हाइड्रोजन को अलग-अलग अगर हम पी लें तो प्यास नहीं बुझेगी। न हाइड्रोजन में पानी है और न आक्सीजन में पानी है। लेकिन दोनों को मिला कर पानी बन जाएगा और फिर प्यास बुझ जाएगी। यह पानी कहां से आया? यह पानी आक्सीजन और हाइड्रोजन में था, लेकिन दोनों मिलें तो ही प्रकट हो सकता था। 9-आप अकेले कमरे में बैठे हुए थे। कोई आपके कमरे में आ गया और दोनों ने बातचीत शुरू कर दी। यह बातचीत आसमान से नहीं आ गई, दोनों के भीतर थी ।लेकिन अगर आप अकेले कमरे में बोलते तो पागल समझे जाते।दूसरा आ गया तो अब आप पागल नहीं समझे जायेंगे, अब प्रकट होने की सुविधा हो गई।तो जो भी चीज प्रकट होती है, वह जिनसे प्रकट होती है, उनमें गुप्त होती है, छिपी होती है। इसलिए नास्तिकों के ये दावे--कि चेतना पदार्थ से ऐसे ही प्रकट हो गई,परन्तु थी नहीं--अत्यंत अवैज्ञानिक हैं। योग यह मानने को तैयार नहीं है। 10-आस्तिक की भी तकलीफ यही है। वे इससे उलटी बातें करते हैं।वे कहते हैं, पदार्थ है ही नहीं, जड़ कुछ है ही नहीं, सब परमात्मा ही परमात्मा है।तो फिर सवाल उठता है कि यह सब जो चारों तरफ दिखाई पड़ रहा है, कहां से पैदा होता है? वे कहते हैं कि माया है, इल्यूजन है; है नहीं .. यह भी एपि-फिनामिनन है। यह भी शैडो एक्झिस्टेंस है परन्तु है नहीं। वही तकलीफ जो नास्तिक की है, वही तकलीफ आस्तिक की भी है.. यह कि 'दूसरे को कैसे समझाओगे' .. वह भी है! तो उसके लिए फिर चक्करदार तर्क खोजने पड़ते हैं। और वे तर्क कभी भी कुछ सिद्ध नहीं कर पाते। 11-योग कहता है, दोनों हैं; इसलिए किसी चक्करदार तर्क में नहीं पड़ता। और वह यह भी कहता है, दोनों दो नहीं हैं। अन्यथा फिर दोनों को जोड़ने का उपद्रव होगा कि दोनों को जोड़ें कैसे? दोनों एक ही के दो रूप हैं। जैसे मेरे दोनों हाथ हैं--बाएं और दाएं। ये दो दिखाई पड़ते हैं, परन्तु ये मेरे लिए दो नहीं हैं।मेरे लिए तो एक ही शक्ति दोनों पर फैली है। हालांकि मजे की बात है, मैं चाहूं तो दोनों हाथों को लड़ा सकता हूं और दोनों एक ही ऊर्जा हैं 12-पहले बीमारियां दो तरह की समझी जाती थीं--फिजिकल और मेंटल--कि एक मानसिक बीमारी है और एक शारीरिक बीमारी है, क्योंकि मन अलग है और शरीर अलग है। अब चिकित्साशास्त्र एक नये शब्द का प्रयोग करता है--साइकोसोमेटिक या सोमेटोसाइकिक। अब कोई बीमारी न तो अकेली मानसिक है और न अकेली शारीरिक है। बीमारी मनोशारीरिक, साइकोसोमेटिक है.. दोनों ही छोर उसके हैं।अगर आपका मन बीमार हो जाए तो आपका शरीर भी बीमार हो जाता है। और अगर आपका शरीर बीमार हो जाए तो आपका मन भी बीमार हो जाता है। जब मन रुग्ण होता है, चिंतित होता है, दुखी होता है, तो शरीर तत्काल उदास, बीमार और रुग्ण हो जाता है। अगर मन में बीमारी डाल दी जाए तो शरीर बीमार हो जाता है।और ठीक होने की दिशा में, सब तरह की बीमारियों को प्रभावित भी किया जा सकता है..केवल मन में विचार डाल कर। 13- उदाहरण के लिए एक आदमी के घर में आग लग गई थी। वह दो साल से लकवे से बीमार पड़ा था। उठ नहीं सकता था। सब इलाज हो गए थे। घर में आधी रात आग लगी तो सारे घर के लोग बाहर निकल गए। जब बाहर निकले तब उन्हें ख्याल आया कि घर के बूढ़े का क्या हुआ? उनको तो लकवा है, वे तो आ नहीं सकते। लेकिन तभी उन्होंने देखा कि बूढ़ा अकेला नहीं आ रहा, अपनी पैसों की पेटी लिए बाहर चला आ रहा है! तब तो वे बड़े चकित हुए, क्योंकि वह आदमी तो उठ भी नहीं सकता था। जब वह बीच में आकर खड़ा हो गया तब उन सबने कहा कि आप और चले! उस आदमी ने कहा, मैं और कैसे चल सकता हूं! वह वापस वहीं गिर पड़ा। लकवा वापस लौट आया। 14-यह क्या हुआ? इस आदमी को लकवा नहीं है, इस आदमी को मानसिक लकवा है। इसके मन के छोर पर लकवा पकड़ गया है, शरीर उसका अनुगमन कर रहा है।इससे उलटा भी हो सकता है कि किसी आदमी के शरीर को लकवा पकड़ा हो और उसका मन अगर इनकार कर दे तो शरीर को लकवा चलाना मुश्किल हो जाए। इसलिए जो लोग संकल्पवान हैं, वे कैसी भी बीमारी से जूझ सकते हैं। और जो लोग संकल्पहीन हैं, वे कैसी भी झूठी बीमारी से परेशान हो सकते हैं। 15-योग का कहना है कि हमारे भीतर शरीर और मन, ऐसी दो चीजें नहीं हैं। हमारे भीतर चेतन और अचेतन, ऐसी दो चीजें नहीं हैं; केवल एक ही अस्तित्व है, जिसके ये दो छोर हैं। और इसलिए किसी भी छोर से प्रभावित किया जा सकता है।उदाहरण के लिए,तिब्बत में एक प्रयोग है,जिसका नाम है..हीट-योग /उष्णता का योग। वह तिब्बत में सैकड़ों ऐसे फकीर हैं जो नंगे बर्फ पर बैठे रह सकते हैं और उनके शरीर से पसीना गिरता रहता है। इस सबकी वैज्ञानिक जांच-परख हो चुकी है।और चिकित्सक बड़ी मुश्किल में पड़ गए हैं कि यह क्या हो रहा है? 16-यह आदमी योग के सूत्र का प्रयोग कर रहा है। इसने मन से मानने से इनकार कर दिया कि बर्फ पड़ रही है। यह आंख बंद करके यह कह रहा है, ''बर्फ नहीं पड़ रही है ,कि सूरज तपा है , धूप बरस रही है और मैं गरमी से तड़पा जा रहा हूं।'' शरीर उसका अनुसरण कर रहा है,और वह पसीना छोड़ रहा है।सैकड़ों योगियों ने खून की गति पर नियंत्रण घोषित किया है। कहीं से भी कोई भी वेन काट दी जाए, खून उनकी आज्ञा से बहेगा या बंद होगा। 17-यदि आप अपनी नाड़ी को गिन लें और गिनने के बाद पांच मिनट बैठ जाएं और मन में सिर्फ इतना सोचते रहें कि मेरी नाड़ी की रफ्तार तेज हो रही है, तेज हो रही है, तेज हो रही है। और पांच मिनट बाद फिर नाड़ी को गिनें। तो आप पाएंगे, रफ्तार तेज हो गई है।यह कम भी हो सकती है। शरीर और मन, ऐसी दो चीजें नहीं हैं; एक ही चीज का विस्तार हैं, एक ही चीज के अलग-अलग वेवलेंथ हैं। चेतन और अचेतन एक का ही विस्तार हैं। 18-योग के सारे के सारे प्रयोग इस सूत्र पर खड़े हैं। इसलिए योग मानता है, कहीं से भी शुरू किया जा सकता है।यात्रा, शरीर से भी शुरू की जा सकती है और मन से भी शुरू की जा सकती है। बीमारी , स्वास्थ्य , सौंदर्य, शक्ति, और उम्र --शरीर से भी प्रभावित होती है,और मन से भी प्रभावित होती है।सारी बात इस पर निर्भर करती है कि हमारे व्यक्तित्व के दो हिस्से हैं--चेतन और अचेतन। और जगत के भी दो हिस्से हैं--चेतन और अचेतन। जिसे हम पदार्थ कह रहे हैं वह जगत का अचेतन हिस्सा है, जिसे हम जीवन कह रहे हैं वह जगत का चेतन हिस्सा है। इस सारे चेतन और इस सारे अचेतन में कोई विरोध नहीं है। ये दोनों एक-दूसरे से संबंधित हैं।

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योग का तीसरा सूत्र ;-

24 FACTS;-

1-''द्वंद्व के बीच शक्ति का विस्तार है''।वास्तव में,अंधेरे और प्रकाश के बीच एक ही चीज का विस्तार है ; लेकिन हमें लगता है दो चीजें हैं। एक वैज्ञानिक कहेगा कि जिसे हम अंधेरा कहते हैं, वह सिर्फ कम प्रकाश का नाम है। और जिसे हम प्रकाश कहते हैं, वह कम अंधेरे का नाम है;केवल डिग्रीज का फर्क है।इसलिए कुछ पक्षी हैं जिनको रात में दिखाई पड़ता है।आपके लिए अंधेरा है ,लेकिन उनके लिए अंधेरा नहीं है। क्योंकि उनकी आंखें उतने धीमे प्रकाश को भी पकड़ने में समर्थ हैं। 2-ऐसा नहीं है कि धीमा प्रकाश ही पकड़ में नहीं आता, बहुत तेज प्रकाश भी आंख की पकड़ में नहीं आता। अगर बहुत तेज प्रकाश आपकी आंख पर डाला जाए, आंख तत्काल अंधी हो जाएगी, देख नहीं पाएगी। देखने की एक सीमा है। उसके नीचे भी अंधकार है, उसके ऊपर भी अंधकार है। बस एक छोटी सी सीमा है, जहां हमें प्रकाश दिखाई पड़ता है। लेकिन जिसे हम अंधकार कहते हैं, वह भी प्रकाश की तारतम्यताएं हैं, वे भी डिग्रीज हैं। उनमें जो अंतर है, क्वालिटेटिव नहीं है, क्वांटिटेटिव है। गुण का कोई अंतर नहीं है, सिर्फ परिमाण का अंतर है। 3-हम समझते हैं कि गरमी और सर्दी दो चीजें हैं। लेकिन ये दो चीजें नहीं हैं।जिसे हम शीतल छाया कहते हैं, वह गरमी की ही कम मात्रा है। और जिसे हम सख्त धूप कहते हैं, वह शीतलता की ही कम हो गई मात्रा है। उदाहरण के लिए, कभी ऐसा करें कि एक हाथ को स्टोव के पास रख कर गरम कर लें और एक को बर्फ पर रख कर ठंडा कर लें और फिर दोनों हाथों को एक बाल्टी भरे पानी में डाल दें। तब आप बड़ी मुश्किल में पड़ जाएंगे कि बाल्टी का पानी गरम है या ठंडा; क्योकि एक हाथ कहेगा, ठंडा है और एक हाथ कहेगा, गरम है। 4-अब एक ही बाल्टी का पानी दोनों नहीं हो सकता। और आपके दोनों हाथों में से दो खबरें आ रही हैं! जो हाथ ठंडा है उसे पानी गरम मालूम होगा, जो हाथ गरम है उसे पानी ठंडा मालूम होगा। ठंडक और गरमी रिलेटिव हैं, सापेक्ष हैं। जीवन और मृत्यु, अस्तित्व-अनस्तित्व, अंधकार-प्रकाश, बचपन-बुढ़ापा, सुख-दुख, सर्दी-गरमी, सब रिलेटिविटीज हैं, सब सापेक्षताएं हैं। ये सब एक ही चीज के नाम हैं। 5-बुराई-भलाई... भी एक ही चीज के नाम हैं।लेकिन यहां जरा कठिनाई हो सकती है। क्योंकि ठंडक और गरमी को मान लेना बहुत आसान है, एक सी होंगी, कुछ हर्ज भी नहीं होता। लेकिन राम और रावण.. तो जरा अड़चन हो सकती है। मन कहेगा, ऐसा कैसा हो सकता है? लेकिन राम और रावण भी तारतम्यताएं हैं, वे भी दो विरोधी चीजें नहीं हैं, एक ही चीज का कम-ज्यादा होना है। राम में रावण जरा कम है, रावण में राम जरा कम है, बस इतना ही।

6-इसलिए जो रावण को प्रेम करे, उसमें उसे राम दिखाई पड़ सकता है। और जो राम की दुश्मनी करे, उनमें भी रावण दिखाई पड़ सकता है। वे तारतम्यताएं हैं। तो जिसे हम प्रेम करते हैं उसमें राम दिखाई पड़ने लगता है, जिसे हम प्रेम नहीं करते उसमें रावण दिखाई पड़ने लगता है। राम में भी बुरा देखने वाले लोग मिल जाएंगे, रावण में भी भला देखने वालों की कोई कमी नहीं है। तारतम्यताएं हैं.. आपके हाथ पर निर्भर करेगा।अच्छाई और बुराई भी योग की दृष्टि में एक ही चीज के भेद हैं। 7-लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप बुरे हो जाएं और अच्छाई छोड़ दें।योग का केवल कहना इतना है कि अगर अच्छाई को जोर से पकड़ा, तो ध्यान रखना, दूसरे पहलू पर बुराई भी पकड़ में आ जाएगी। अच्छा आदमी बुरा होने से नहीं बच सकता। और बुरा आदमी अच्छे होने से नहीं बच सकता। इसलिए अच्छे से अच्छे आदमी को अगर थोड़ा उधेड़ कर देखेंगे तो बुरा आदमी भीतर बैठा मिल जाएगा। और बुरे से बुरे आदमी को जरा तलाश करेंगे तो अच्छा आदमी भीतर बैठा मिल जाएगा।

8-यह बड़े मजे की बात है कि अगर हम अच्छे आदमियों के सपनों की जांच-पड़ताल करें तो वे बुरे सिद्ध होंगे। सब अच्छे आदमी आमतौर से बुरे सपने देखते हैं। जिसने दिन में चोरी से अपने को बचाया, वह रात में चोरी कर लेता है। कंपनसेशन करना पड़ता है न! वह जो दूसरा हिस्सा है वह कहां जाएगा? जिसने दिन में उपवास किया, वह रात राजमहल में निमंत्रित हो जाता है, भोजन कर लेता है। 9-इसलिए अगर भले आदमी को शराब पिला दें, तब आपको पता चलेगा कि भीतर कौन बैठा है! शराब किसी को बुरा नहीं बना सकती है। शराब में वैसा कोई गुण नहीं है बुरा बनाने का। शराब में सिर्फ एक गुण है कि वह जो दूसरा पहलू है ..उसे उघाड़ देती है। इसलिए अक्सर शराब पीने वाले लोग शराब पीने के बाद अच्छे मालूम पड़ेंगे।आमतौर से जिन्हें हम बुरे आदमी कहते हैं, उनके भीतर अच्छे आदमी छिपे रहते हैं। और जिनको हम अच्छे आदमी कहते हैं, उनके भीतर बुरे आदमी छिपे रहते हैं।

10-हालांकि जब अच्छे आदमी के भीतर का बुरा आदमी काम करता है , तो भी अच्छे का बहाना लेकर करता है। अगर अच्छा पिता अपने बेटे की गर्दन दबाता है, तो सीधी नहीं दबा देता; सिद्धांत, नीति, शिष्टाचार, अनुशासन, इन सबका बहाना लेकर दबाता है। अगर अच्छा शिक्षक दंड देता है, तो जिसको दंड देता है उसी के हित में देता है। अच्छा आदमी अगर बुरा भी करता है, तो बुराई को अच्छी खूंटी पर ही टांगता है ।और बुरा आदमी अगर अच्छे काम भी करता है, तो स्वभावतः उसके पास बुराई की खूंटी ही होती है, वह उसी पर टांगता है। लेकिन जो भी एक पहलू को पकड़ेगा, उसके भीतर दूसरा पहलू सदा मौजूद रहेगा।योग कहता है कि दोनों को समझ लो और पकड़ो मत। 11-इसलिए जब पहली बार योग की खबर पश्चिम में पहुंची तो वहां के विचारक बहुत हैरान हुए। क्योंकि उन विचारकों ने कहा, इस योग में नीति की/मॉरेलिटी की तो कोई जगह ही नहीं है!इसमें कहीं भी नहीं लिखा हुआ है--जैसा कि टेन कमांडमेंट्स हैं ईसाइयों के--यह मत करो, यह बुरा है... डोंट्स की कोई बात ही नहीं है इसमें। यह कैसा योग है!लेकिन विज्ञान तो निष्पक्ष है...दोनों बातों को खोल कर रख देता है।योग कहता है कि यह बुराई है, यह अच्छाई है और दोनों एक ही सिक्के के पहलू हैं। अगर तुम एक को भी पकड़ोगे तो दूसरा तुम्हारे भीतर छिपा हुआ मौजूद रहेगा। तुम दोनों को समझ लो और पकड़ो मत।इसलिए योग अच्छे और बुरे का.. दोनों के पार हो जाना है ...ट्रांसेनडेंस है। 12-योग सुख और दुख का ,जन्म और मृत्यु का अतिक्रमण है। योग अस्तित्व-अनस्तित्व का अतिक्रमण है, दोनों के पार है, बियांड है। यह सूत्र ठीक से समझ लें तो आगे बहुत सी बातें समझनी आसान हो जा