Recent Posts

Archive

Tags

No tags yet.

ध्यान 10-एनर्जी बॉल मैडिटेशन

NOTE;-

एनर्जी बॉल ध्यान शाम के समय करना चाहिए ।इस ध्यान-विधि में पांच-पांच मिनट के तीन चरण हैं। लेकिन यह मैडिटेशन केवल साधक ही कर सकते है।

पहला चरण ;-

कल्पना करें कि आपके हाथ में एक एनर्जी बॉल है ...गेंद है। थोड़ी देर में यह गोला कल्पना से यथार्थ सा हो जाएगा। वह आपके हाथ पर भारी हो जाएगा।

दूसरा चरण;-

ऊर्जा की इस गेंद के साथ खेलना शुरू करें। इसके Density/ Weight को अनुभव करें।जैसे-जैसे यह ठोस होता जाए, इसे एक हाथ से दूसरे हाथ में फेंकना शुरू करें।दाएं हाथ से शुरू करें लेकिन यदि Lefty हैं तो यह प्रक्रिया उलटी होगी। गेंद को हवा में , अपने चारों ओर उछालें, अपने पैरों के बीच से उछालें-लेकिन ध्यान रखें कि गेंद जमीन पर न गिरे।अन्यथा खेल फिर से शुरू करना पड़ेगा। इस चरण के अंत में गेंद को बाएं हाथ में लिए हुए दोनों हाथ सिर के ऊपर उठा लें और फिर गेंद को दोनों हथेलियों के बीच में रख लें।अब गेंद को नीचे लाएं और अपने सिर पर आकर उसे टूट-फूट जानें दें; ताकि उसकी ऊर्जा से आपका शरीर आपूरित हो जाए। कल्पना करें कि आप पर ऊर्जा की वर्षा हो रही है और आपके शरीर के चारों ओर ऊर्जा का आवरण बन गया है।अब आपके चारों तरफ से ऊर्जा आपकी तरफ आकर्षित होने लगेगी; उसकी पर्त दर पर्त आप पर बरसेगी। यहां तक कि दूसरे चरण के अंत में आप ऊर्जा की सात पतों में समा जाएंगे।भाव के साथ इसमें स्नान करें और अपने शरीर को भी इस ऊर्जा में भीग जाने दें।

तीसरा चरण;-

जमीन पर झुक जाएं और दोनों हाथों को प्रार्थना की मुद्रा में सामने फैला दें और फिर कल्पना करें कि आप Light Body हैं।आपसे होकर ऊर्जा भूमि से ऊपर उठ रही है। धीरे-धीरे आपके दोनो हाथ आपके सिर के भी ऊपर उठ जाएंगे और आपका शरीर एक Light Body/ प्रकाशीय शरीर का आकार ले लेगा।

....SHIVOHAM.....